banking Loan Uncategorized

पर्सनल लोन क्या है?: लोन अप्लाई करें: ब्याज दरें और योग्यता शर्तें जानें

पर्सनल लोन क्या है? लोन अप्लाई करें, ब्याज दरें और योग्यता शर्तें जानें,पर्सनल लोन के लिए डॉक्यूमेंटेशन,पर्सनल लोन की ब्याज दरों को प्रभावित करने वाले कारक,Personal Loan फीस और शुल्क,पर्सनल लोन संबंधित सवाल (FAQs)
तो आईये दोस्तों अब हम पर्सनल लोन के बारे में विस्तार से जानने की कोशिस करते है |

पर्सनल लोन क्या है?:-
किसी भी बैंक या फाइनेंसियल संस्था जोकि कई प्रकार के लोन देती है से लिया गया व्यक्तिगत ऋण पर्सनल लोन होता है। इस तरह के लोन के लिए कोई खास कारण नहीं होता है, आप अपने निजी जीवन के किसी भी उद्देश्य की पूर्ति के लिए ये लोन ले सकते हैं ऐसा बाकी किसी भी तरह के लोन में नहीं होता है। यह पूरी तरह से लोन लेने वाले पर निर्भर है कि वो इसका इस्तेमाल कैसे करेगा जैसे मान लीजिये आपके घर में कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाए तब आप तुरंत ये लोन ले सकते हैं, या आपको अपना कोई शोख़ पूरा करना है लेकिन आप उसके लिए ज्यादा जटिल कागज़ी कार्यवाही से नहीं गुज़रना चाहते तो आप प्रेसनोल लोन लेकर अपना सपना पूरा कर सके हैं। इस काम में आपका सबसे ज्यादा साथ दे सकता है |

पर्सनल लोन के लिए डॉक्यूमेंटेशन:-
इसके लिए आपको निम्नलिखत डाक्यूमेंट्स चाहिए|
1.ID प्रूफ़
2.एड्रेस प्रूफ
3.इनकम प्रूफ
4.फोटोग्राफ

पर्सनल लोन की योग्यता शर्तें:-
1.उम्र: आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए |
2.क्रेडिट स्कोर: 750 या ज़्यादा |
3.सैलरी: नौकरीपेशा लोगों की न्यूनतम सैलरी 15000 रु. प्रति माह होनी चाहिए |
4.स्थिर रोज़गार: कुल कार्य अनुभव 2 वर्ष जिसमें से 1 वर्ष से एक ही पेशे में होना चाहिए और स्वयं-रोज़गार वाले व्यक्ति न्यूनतम 2 वर्ष से एक ही पेशे में हों |
5.रोज़गार का प्रकार: प्रतिष्ठित संस्थानों, MNC, प्राइवेट और पब्लिक लिमिटेड कंपनियों, सरकारी संस्थानों, PSU में काम करने वाले व्यक्ति |

पर्सनल लोन की ब्याज दरों को प्रभावित करने वाले कारक:-
1.आपका क्रेडिट स्कोर:-
क्रेडिट स्कोर ये दर्शाता है कि व्यक्ति को पर्सनल लोन देने में कितना जोखिम है। तो अगर आपक क्रेडिट स्कोर कम है तो बैंक ज़्यादा जोखिम लेने के खामियाज़े के रूप में ज़्यादा ब्याज दरें भी लोन पर लागू कर देगा। इसलिए, हमेशा सलह दी जाती है कि 750 या ज़्यादा का क्रेडिट स्कोर बनाएं रखें।

2.आपकी मासिक इनकम:-
बैंक ये मानते हैं कि जिस आवेदक की इनकम ज़्यादा होगी वो लोन का भुगतान समय पर कर पाएगा। इसलिए, जिन लोगों की इनकम ज़्यादा होती है उन्हें पर्सनल लोन जल्दी और कम बताय दरों पर मिल जाता है।

3.कहाँ काम करते हैं:-
पर्सनल लोन की ब्याज दरें तय करते समय ये भी देखते हैं कि आप कहाँ काम करते है और क्या काम करते हैं। प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने वाले व्यक्तियों को तुलनात्मक रूप से जल्दी और बेहतर ब्याज दरों पर लोन मिल जाता है। सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को भी उनकी जॉब सिक्योरिटी की वजह से बेहतर ब्याज दरों पर्सनल लोन मिल जाता है।

4.बैंक के साथ आपका संबंध:-
अगर आपका किसी बैंक के साथ अच्छा और पुराना संबंध हैं और आपने पहले भी लोन का भुगतान समय पर किया है तो बैंक अन्य के मुकाबले आपको आसान शर्तों व कम ब्याज दरों पर लोन दे सकता है। बैंक के मौजूदा ग्राहकों को प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर भी मिल सकते हैं।

पर्सनल लोन नामंज़ूर होने की संभावना कम कैसे करें?:-
1.750 या ज़्यादा क्रेडिट स्कोर बनाएं रखें|
2.समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चैक करें और कोई भी गलत जानकारी मिलने पर क्रेडिट रिपोर्ट को उसकी सूचना दें ताकि उसमें सुधार हो सके। रिपोर्ट में गलत जानकारी होने से आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है|
3.विभिन्न बैंकों व NBFC के पर्सनल लोन ऑफर की तुलना करें और वो ऑफर चुनें जो आपके लिए बेहतर है|
4.उन बैंकों व NBFC में अप्लाई करें जहां आपको लोन मिलने की संभावना ज़्यादा है|
5.अपना क्रेडिट यूटिलाईजेशन रेश्यो 30% से कम रखें|
6.समय में कई बार लोन के लिए अप्लाई ना करें|

Personal Loan: फीस और शुल्क:-
1.प्रोसेसिंग फीस: ये फीस पर्सनल लोन प्रक्रिया (Personal Loan Process) से संबंधित प्रशासनिक शुल्क के लिए होती है। आमतौर पर, प्रोसेसिंग फीस लोन राशि की 1 से 3% तक होती है।
2.प्री-पेमेंट और फोर-क्लोज़र फीस: जब आप लोन के लिए तय EMI राशि से ज़्यादा भुगतान करते हैं, तो उसे प्री-पेमेंट कहते हैं। जब आप अपने लोन का भुगतान तय समय से पहले कर देते हैं उसे फोर-क्लोज़र कहते हैं। प्री-पेमेंट करने या फोर-क्लोज़र करने, दोनों पर ही बैंक अक्सर फीस लगाते हैं। ये फीस जमा की गई मूल राशि की 0 से 5% के बीच होती है और साथ ही अतिरिक्त टैक्स भी लागू होता है।
3.लेट पेमेंट फीस: जब आप अपनी EMI का भुगतान समय पर नहीं कर पाते हैं तब बैंक ये फीस वसूलता है। ये फीस बकाया EMI के साथ देनी होती है।
चेक बाउंस फीस: जिस बैंक अकाउंट से EMI राशि काटी जाती है, अगर उसमें EMI भुगतान के समय पैसे EMI राशि से कम हों या ना हों, तो चेक बाउंस फीस ली जाती है। ये आमतौर पर 500 रु. + GST होती है।

पर्सनल लोन संबंधित सवाल (FAQs):-

प्रश्न. क्या एक छात्र पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकता है?
उत्तर: आमतौर, छात्र पर्सनल लोन के लिए योग्य नहीं होते हैं, क्योंकि इसके लिए स्थाई आय और अच्छा क्रेडिट स्कोर चाहिए। हालाँकि, अगर आपके पास स्थाई आय है और बैंक की योग्यता शर्तों को पूरा करते हैं तो आप पर्सनल लोन ले सकते हैं।

प्रश्न. मैं एक होम लोन का भुगतान कर रहा हूँ, क्या मैं एक पर्सनल लोन भी ले सकता हूँ?
उत्तर: हाँ, अगर आप एक होम लोन का भुगतान कर रहे हैं तब भी आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालाँकि, एप्लीकेशन मंज़ूर होने की संभावना आपकी भुगतान क्षमता और क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती है। इसके, अलावा आप होम लोन टॉप-अप पर भी विचार कर सकते हैं। इसकी ब्याज दर भी पर्सनल लोन से कम होती है।

प्रश्न. क्या एक स्वयं-रोज़गार पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए अप्लाई कर सकता है?
उत्तर: हाँ, स्वयं-रोज़गार जैसे डॉक्टर, बिज़नेसमैन, चार्टर्ड अकाउंटेंट, आदि पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा, कई बैंक और NBFC बिज़नेसमैन, डॉक्टर और चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए विशेष पर्सनल लोन ऑफर प्रदान करते हैं।

प्रश्न. क्या मुझे बिना सैलरी स्लिप के पर्सनल लोन मिल सकता है?
उत्तर: हाँ, आपको बिना सैलरी स्लिप के पर्सनल लोन (Personal Loan without Salary Slip)) मिल सकता है। आपके केवल अपना बैंक अकाउंट स्टेटमेंट/ फॉर्म 16 की कॉपी/ एम्प्लोयी सर्टिफिकेट, आदि को आय प्रमाण पत्र के रूप में जमा करना होगा। हालाँकि, ये सलह दी जाती है कि लोन के लिए किन दस्तावेजों की ज़रूरत होगी इसे पहले ही जान लेना चाहिए क्योंकि ये एक से दूसरे बैंक में अलग-अलग हो सकते हैं।

प्रश्न. क्या मैं शादी के लिए पर्सनल लोन (Personal Loan for Marriage) ले सकता हूँ?
उत्तर: हाँ, आप शादी के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं क्योंकि पर्सनल लोन के उपयोग पर कोई सीमा नहीं है। कुछ बैंक तो शादी के लिए विशेष रूप से पर्सनल लोन प्रदान करते हैं।

Leave a Comment